किडनी स्टोन को जड़ से खत्म कैसे करें? जानिए दादी मां के खास पुराने नुस्खे

 आज कल की हमारी जिंदगी में इतनी दौड़ है की हम क्या खाते है और क्या पीते है उसका जरा सा भी हम ध्यान नही रखते और यही लापरवाही के चलते हमे बहुत सी बीमारियां हमे शिकार बनाती है। इन बीमारियों में से एक गुर्दे में पथरी (kidney stone) की बीमारी है। किडनी स्टोन गुर्दे में जमा हुआ क्षार को कहते है। ये क्षार धीरे धीरे पत्थर में तब्दील हो जाता है जिसे इस बीमारी को इंग्लिश में किडनी स्टोन और हिंदी में गुर्दे की पथरी कहते है। किडनी स्टोन छोटी से छोटी खस खस के दाने जितनी और बड़ी से बड़ी मुर्गी के अंडे जितनी हो सकती है।

Kidney stone - गुर्दे में पथरी – किडनी स्टोन – किडनी स्टोन को जड़ से खत्म कैसे करें? जानिए दादी मां के खास पुराने नुस्खे


हम यहां बात करेंगे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म कैसे करे। किडनी स्टोन के इलाज के लिए बहुत सारे तरीके और साइंस मौजूद है उसमे से हम आयुर्वेदिक दादी मां के पुराने नुस्खे से किडनी स्टोन का इलाज करेंगे जो इलाज को चलते किडनी में से स्टोन कब निकल गया उसका भी ख्याल नही आयेगा। 

आप किडनी स्टोन को खत्म करने के लिए दादी मां के नुस्खे का उपयोग करते रहिए और उपयोग के साथ साथ जिन चीजों से परहेज करने का है उसमे परहेज करे जरूर आपको फायदा होगा। तो चलो जान लेते है किडनी स्टोन के लिए दादी मां के खास पुराने नुस्खे जो सबसे अच्छे किडनी में स्टोन का घरेलू उपचार है।

किडनी स्टोन को जड़ से खत्म करने के दादी मां के पुराने नुस्खे

  1. नींबू और सिंधा नमक
  2. छास और सिंधा नमक
  3. गोखरू और शहद
  4. टंकण खार और पानी
  5. नारियल और नींबू
  6. करेला और छाश
  7. पुराना गुड़, हल्दी और छास
  8. कल्थी और सुरोखार
  9. घेहू और चना
  10. काली द्राक्ष

1. नींबू और सिंधा नमक

नींबू और सिंधा नमक किडनी स्टोन को पिघला देता है

एक नींबू का रस निकाल लो। उसमे सिंधा नमक पिगला के इसे खड़े खड़े पी जाओ। ये नुस्खे को दिन में 2 बार पीने से गुर्दे की पथरी पिगल कर पेशाब के साथ निकल जायेगी।

2. छास और सिंधा नमक

200ml गाय के दूध की छास में 1 नॉर्मल साइज चम्मच सिंधा नमक मिलाएं। छास में अच्छे से सिंधा नमक को पिघला दे। नमक पीगल जाए उसके बाद उसे पी ले। ऐसे सुबह और शाम दो टाइम इस नुस्खे को करे। कुछ ही समय में पेशाब के साथ किडनी की पथरी निकल जायेगी। ये किडनी में पथरी का इलाज है।


3. गोखरू और शहद

गोखरू के चूर्ण को 20ग्राम ले उस में शहद मिला के चाटे। इस नुस्खे को दिन में 3 बार करे आपकी किडनी की पथरी पिगल जायेगी।


4. टंकण खार और पानी

टंकण खार का चूर्ण को ठंडे पानी के साथ पीने से पथरी पिगल कर पेशाब के जरिए से निकल जाती है। रोजाना सुबह और शाम इस नुस्खे को करने से जरूर रिजल्ट मिलेगा।


5. नारियल और नींबू

एक ग्लास नारियल पानी में 1 नींबू का रस मिलाएं। इस नुस्खे को रोजाना सुबह के समय पिए। इस नुस्खे से किडनी स्टोन गायब हो जाएगा।


6. करेला और छास

एक कटोरी में करेला का रस निकाल ले। करेला के रस के साथ छास को पिए। इस नुस्खे को दिन में 1 बार करे। आपके गुर्दे की पथरी ठीक हो जाएगी।


7. पुराना गुड़ हल्दी और छास

25 ग्राम पुराना गुड़ ले उसमे चुटकी हल्दी मिलाए और अब इस हल्दी वाले गुड़ को छास के साथ खाए। इस नुस्खे को सुबह और शाम करे। रोजाना इस नुस्खे को करने से आपके गुर्दे की पथरी पिगल कर पेशाब के साथ निकल जायेगी।


8. कल्थी और सूरोखार

कल्थी का सूप बनाए और उसमे चुटकी भर सुरोखर मिलाए और उसे पी जाए। इस नुस्खे से आपकी पथरी पिगल कर पेशाब के साथ निकल जायेगी और गुर्दे की पथरी के कारण जो दर्द होता है वो भी जल्दी से ठीक हो जायेगा।


9. घेहूं और चना 

घेंहू और चना को साथ में उबाल कर काढ़ा बनाएं। इस काढ़ा में चुटकी भर सुरोखार मिलाकर पी जाए। इस नुस्खे को रोजाना करने से गुर्दे की पथरी का चूरा हो जाता है और पेशाब के साथ निकल जाती है।


10. काली द्राक्ष

रोजाना रात को 50ग्राम काली द्राक्ष को भिगाकर रख दे। सुबह में काली द्राक्ष को उसी पानी में अच्छे से मसल दे फिर छान ले। छाने हुए पानी को उसी समय पी जाए। इसी तरह रोज सुबह पीने से आपकी गुर्दे की पथरी निकल जायेगी।

निष्कर्ष:

इस लेखन में किडनी स्टोन के लिए दादी मां के खास पुराने नुस्खे की पूरी जानकारी दी है। मुझे आशा है की आपको और कही जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यहां से आपने किडनी स्टोन (गुर्दे की पथरी) को जड़ से खत्म करने के दादी मां के खास पुराने नुस्खों को समझ गए होंगे। तो शुरू करे इन नुस्खों को इस्तेमाल करना और किडनी स्टोन और किडनी स्टोन के दर्द से छुटकारा पाए।

इस जानकारी को आगे अपने दोस्तो को शेयर करे ताकि आपका दोस्त या उसके परिवार वाले इसका फायदा उठा सके।

अगर आपको इस दादी मां के खास पुराने नुस्खों से आपको कोई फरक नही दिखता तो आपको चाहिए की तुरंत किडनी के प्रोफेशनल डॉक्टर की मुलाकात ले। 

0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें