अनियमित पीरियड्स के लिए 5 घरेलू उपचार - 5 Home Remedies For Irregular Periods

अनियमित पीरियड्स या irregular period ये महिलाओं के पीरियड्स का एक ऐसा हिस्सा है जिसमे पीरियड्स का कोई समय नहीं होता। नियमित पीरियड्स का समय 22 से 30 दिनों में होता है। अनियमित पीरियड्स शरीर में कुछ ऐसे बदलाव के कारण शुरू होते है जैसे की हार्मोनल चेंजेज, वजन बढ़ना, अधिक दवाइयों का सेवन करना, थायराइड की बीमारी और स्ट्रेस ये सभी चेंजेज अनियमित पीरियड्स के कारण बनते है।


अनियमित पीरियड्स के लिए 5 घरेलू उपचार - 5 home remedies for irregular periods – नियमित पीरियड्स कैसे प्राप्त करें – अनियमित पीरियड्स के लिए घरेलू उपाय – अनियमित पीरियड्स को नियमित पीरियड्स कैसे करे – मासिक धर्म के लिए आयुर्वेदिक उपचार – अनियमित मासिक धर्म के लिए घरेलू उपचार


अनियमित पीरियड्स के लिए बहुत से उपाय और उपचार मौजूद है मगर आज हम अनियमित पीरियड्स के लिए 5 घरेलू उपचार के बारे में जानेंगे जो पीरियड्स के समय को नियमित करने में मदद करेंगे। सबसे पहले जान लेते है अनियमित पीरियड्स होने के कुछ कारण


अनियमित पीरियड्स होने के कारण


अनियमित पीरियड्स होने के कारण बहुत से हो सकते है मगर उसमे से कुछ मुख्य कारण नीचे बताए गए है।

  • हार्मोनल में बदलाव अनियमित पीरियड्स होने का कारण हो सकता है।
  • ज्यादा तनाव में रहने से अनियमित पीरियड्स हो सकते है।
  • एक दम से वजन बढ़ना या घटना अनियीत पीरियड्स का कारण बन सकता है।
  • लंबे समय तक ज्यादा दवाइयों का उपयोग अनियमित पीरियड्स होने का कारण बन सकता है।
  • थायराइड जैसी बीमारी अनियमित पीरियड्स होने का कारण बन सकती है।
  • Perimenopause की वजह से अनियमित पीरियड्स हो सकते है।
  • अव्यवस्थित भोजन, अपनी क्षमता से ज्यादा व्यायाम और नींद की कमी अनियमित पीरियड्स के कारण बन सकते है।

अनियित पीरियड्स के लिए 5 घरेलू उपचार जो नियमित पीरियड्स करने में आपकी मदद करेंगे


1. दालचीनी की चाय करेगा नियमित पीरियड्स

सामग्री: दालचीनी की लकड़ी, चाय पत्ती, गुड़ और पानी

स्टील के एक बर्तन में 1 ग्लास पानी ले। उस पानी में दालचीनी की लकड़ी का पावडर बना के डाले। इसी पानी में आधा चम्मच चाय पत्ती डाले और हल्के गेस पर 5 मिनट पकाएं। अब इसमें मीठा करने के लिए जरूरत पुर्ता गुड़ डाले और अच्छे से मिक्स करे।

इस दालचीनी की चाय को दिन में कम से कम 3 मर्तबा उपयोग में ले। दालचीनी शरीर को गरम करता है जिसे आपको अनियमित पीरियड्स को नियमित करने में मदद कर सकती है


2. कच्चा पपीता और दही करेगा नियमित पीरियड्स

एक छोटा कच्चा पपीता लो। इस पपीता के छोटे छोटे टुकड़े करे। पपीता के बराबर दही लो और एक बर्तन में अच्छे से मिक्स करो। दोनो का मिक्सरन अच्छे से होना चाहिए।

अब पीरियड्स आने के 3 दिन पहले से इस दही वाले पपीता को सुबह नाश्ते में और शाम को नाश्ते में सेवन करे। इसी तरह ये घरेलू उपचार अनियमित पीरियड्स को नियमित पीरियड्स करने में आपकी मदद कर सकता है।


3. हल्दी, गुड़, शहद और दूध करेगा नियमित पीरियड्स

एक ग्लास हल्का गरम दूध ले। इस दूध में एक चौथाई चमच हल्दी पाउडर डाले। एक चमच शहद ले और एक चमच गुड़ का चूरा ले। इन सभी घटकों को चमच के सहारे अच्छे से दूध में मिलाए।

इस दूध का सेवन दिन में 2 मर्तबा नियमित रूप से अवश्य करे। ये घरेलू उपचार अनियमित पीरियड्स को नियमित पीरियड्स करने में मददगार साबित हो सकता है।


4. सौंफ और पानी करेगा नियमित पीरियड्स 

एक ग्लास पानी लो और उस पानी में 3 चमच सौंफ डाले। इस पानी को पूरी रात घर में रख दे और जब सुबह उठो तब इस पानी को छान लें। छाने हुए पानी को सुबह खाली पेट नियमित सेवन करे।

इस घरेलू उपचार का रोजाना नियमित सेवन करने से अनियमित पीरियड्स को नियमित पीरियड्स करने में मदद हो सकती है।


5. अदरक, गुड़ और पानी करेगा नियमित पीरियड्स

250ml पानी ले। पानी में 30 ग्राम अदरक के छोटे छोटे टुकड़े डाले और स्वाद अनुसार गुड़ डाले।

हल्के गेस पर इस पानी को उबाले जब उबल जाए तो इस पानी को छान कर सुबह के समय खाली पेट नियमित पिए। रोजाना नियमित इस घरेलू उपचार का सेवन करने से अनियमित मासिक धर्म को नियमित मासिक धर्म चक्र करने में मदद कर सकता है।


चेतावनी: आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या है तो आप इन घरेलू उपचार का उपयोग करके अनियमित पीरियड्स में सुधार कर सकते है मगर इन सभी उपचारों का उपयोग करने से पहले आप डॉक्टर्स की मुलाकात ले और ये जानने की कोशिश करे की अनियमित पीरियड्स की समस्या किस वजह से होती है उसके बाद इन घरेलू उपचारो का उपयोग करे। 


अक्सर पूछे गए सवाल के जवाब


1. पीरियड्स रेगुलर न हो तो क्या करे?

जवाब: पीरियड्स रेगुलर करने के लिए कच्चा पपीता और दही का सेवन करे और दालचीनी की चाय का सेवन करना चाहिए।


2. अनियमित पीरियड्स में प्रेगनेंसी हो सकती है क्या?

जवाब: हा अनियमित पीरियड्स में प्रेगनेंसी हो सकती है मगर प्रेगनेंट होने में समय ज्यादा लग सकता है।


3. हम नियमित पीरियड्स कैसे प्राप्त कर सकते है?

जवाब: नियमित पीरियड्स प्राप्त करने के लिए आप दालचीनी की चाय का सेवन कर सकती है।


निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में आपको अनियमित पीरियड्स के लिए 5 घरेलू उपचार और अनियमित पीरियड्स होने के कारण जानने को मिले है। मुजे आशा है की आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से आपको नियमित पीरियड्स करने में फायदा हो सकता है।

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी का उद्देश्य सिर्फ शैक्षणिक है। इस जानकारी को इलाज के तौर पर न माने और आप प्रोफेशनल चिकित्सक से पूछ कर ये जान सकते है की मेरे अनियमित पीरियड्स के लिए ये घरेलू उपचार सही है के नही।


स्वास्थ्य के लिए जरूरी जानकारी

एलो वेरा जूस के आयुर्वेदिक फायदे और नुकसान

कमर दर्द कम करने के लिए बेस्ट 3 योगा


0 $type={blogger}:

एक टिप्पणी भेजें