बहुत पुराने कब्ज के लिए क्या करना चाहिए, तुरंत कब्ज तोड़ने के घरेलू उपाय | What Should Be Done For Chronic Constipation, Home Remedies To Break Constipation Immediately

 कब्ज ( Constipation ) की समस्या एक आम समस्या है। ये समस्या खराब जीवन शैली के कारण होती है। किसी को ये बहुत पुरानी समस्या होती है, तो किसी को life style में अपने खान पान में सही ध्यान न देने पर कब्ज की समस्या खड़ी होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए हमारे पास बहुत पुराने कब्ज के लिए क्या करना चाहिए और तुरंत कब्ज तोड़ने के उपाय की सही जानकारी और उपाय होने चाहिए। हम इसी आर्टिकल में कब्ज के नुकसान भी जानेंगे। हम कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए कुछ प्रमुख उपाय पर बात करेंगे।

Digestive Problems


कब्ज बनने का मुख्य कारण

कब्ज बनने का main reason life style में बदलाव के कारण होता है। में यहां आपको regular 8 कारण बताऊंगा जो कब्ज बनने का मुख्य कारण है।

1. कम फाइबर वाला भोजन 

भोजन में फाइबर की कमी के कारण कब्ज की समस्या खड़ी होती है। फाइबर वाला भोजन मल को सॉफ्ट बनाता है जिसे मल आसानी से बाहर आ सकता है।

2. व्यायाम में कमी

अपने जिंदगी में व्यायाम की कमी से शरीर की गति विधि कम होती है, जिसे कब्ज बनता है। व्यायाम भोजन को पचाने में मदद करता है।

3. एक जैसा भोजन रोज खाना

लंबे समय तक एक जैसा भोजन खाने के कारण भी कब्ज बनता है।

4. खराब जीवन शैली

कब्ज का मुख्य कारण खराब जीवन शैली होती है, जिसमे भोजन का सही न होना, सुस्ती, व्यायाम की कमी, एक्टिव न रहना, बिना भूख के खाते रहना, खाने के बाद बैठे रहना, या सो जाना।

5. बिना समय खाना पीना

जब भी हमे भूख लगे तो हमे फौरन भोजन कर लेना चाहिए, क्युकी भूख लगने के बाद न खाना और फिर जब भूख मर जाए उसके बाद खाना पाचन तंत्र में बदलाव होता है, जिसे कब्ज बनना शुरू होता है।

6. तनाव

तनाव अपने शरीर में बहुत बुरा असर डालता है, जिसमे तनाव कब्ज बनने का मुख्य कारण है। तनाव सीधा पाचनतंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

7. पानी का कम पीना

पानी का कम पीने से मल सूखने लगता है, जिसे कब्ज होने का मुख्य कारण माना जाता है।

8. बीमारियां

कुछ बीमारियां ऐसी होती है जो कब्ज बनने का मुख्य कारण है, जैसे लीवर कमजोर होना वगेरे...

कब्ज से होनेवाले नुकसान 

हमे कब्ज लंबे समय तक रहने से पेट में problems होने शुरू हो जाते है। पेट में दर्द, पेट में गेस बनना, पेट में इन्फेक्शन, और भोजन सही से पाचन न होना। मल का कठिन हो जाना, जिसे मल निकलने में तकलीफ होती है। मल का कठिन होने से बवासीर, भगंदर, जैसी बीमारियां भी पैदा होती है। लंबे समय तक कब्ज रहने से डायबिटीज, और मोटापा होने का खतरा होता है। पेट में लगातार कब्ज रहने से जरूरी पूर्ता भोजन नहीं ले सकते, जिसे हमारा शरीर धीरे धीरे कमजोरी की तरफ जाता है। मल का सही से न निकालना बाद में बड़ी मुस्केलियो में डालता है, साथ में हमारी पेल्विक मसल ( pelvic muscle ) भी ढीला होता है। इस लिए हमे जल्दी से कब्ज का सही और तुरंत इलाज कराना चाहिए।

तुरंत कब्ज तोड़ने के उपाय

कब्ज से हमे बहुत परेशानी होती है। आपको यहां कब्ज का पर्मानेंट इलाज के लिए घरेलू उपाय और कुछ प्रोडक्ट्स बताए गए है, जिसे, आप इस्तेमाल करके कब्ज से छुटकारा पा सकते हो। आप इन कब्ज तोड़ने के प्रमुख home remedies के उपायों का इस्तेमाल कर सकते है।


अगर आप कोई प्रोडक्ट्स को खरीदना चाहते है, तो Shop Now पर क्लिक करे।


1. गरम पानी

गरम पानी मल को नरम करता है। रोजाना सोने से पहले 2 ग्लास मीडियम गरम पानी पीने से कब्ज को तुरंत तोड़ सकते है।

2. त्रिफला पावडर

त्रिफला पावडर रात को सोने पहले एक ग्लास गरम पानी के साथ पीने से तुरंत कब्ज टूट जाता है। त्रिफला पावडर पाचनतंत्र को सुधारता है।

त्रिफला पावडर, Trifala Powder :- Shop Now

3. एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस मल को नरम बनाता है, साथ में पाचनतंत्र को सुधारने की क्षमता भी रखता है। एलोवेरा जूस को खाली पेट पीना चाहिए।

एलोवेरा जूस, Aelovera juice :- Shop Now

4. मध और गरम पानी

रात को सोने से पहले एक ग्लास में गरम पानी और 4 टेबल स्पून मध (शहद) मिलाकर पीने से कब्ज तुरंत टूट जाता है। गरम पानी और शहद पाचन प्रक्रिया को बढ़ा कर तुरंत कब्ज तोड़ देते है। शहद और गरम पानी कब्ज तोड़ने की दवा है।

शहद, Honey :- Shop Now 

5. सरसो या जैतून तेल

रोजाना पेट के निचले भाग में सरसो या जैतून तेल की मालिश करने से पाचन प्रक्रिया बढ़ती है, जिसे तुरंत कब्ज टूट जाता है।

जैतून का तेल Olive Oil :- Shop Now

जैतून का तेल Olive Oil 250ml :- Shop Now 

सरसों का तेल, Mustard Oil :- Shop Now

6. हींग और गरम पानी

जब भी आपको कब्ज हुए तो गरम पानी में हींग मिलाकर पीने से कब्ज ठीक होता है। हींग और गरम पानी पाचन प्रक्रिया को बढ़ता है।

7. ज्यादा पानी पिए

जीवन शैली में पानी के सेवन की मात्रा को बढ़ाए। पानी मल को नरम रखता है, जिसे कब्ज से बचाता है।

8. एक्टिव रहे

जीवन में एक्टिव रहने से पाचन प्रक्रिया चालू रहती है। व्यायाम करते रहे जिसे कब्ज बनने की गुंजाइश ही न रहे।

9. हरी सब्जी और फल

कब्ज से बचने के लिए भोजन में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जी और फल सेवन में हल्के होते है, जिसे पाचन भी जल्दी होते है।

10. काला नमक

काला नमक एक कब्ज का तुरंत इलाज है। जब भी आपको कब्ज हो जाए तो एक ग्लास में सादा पानी 2 चमच काला नमक (देशी नमक) को मिलाकर पिए। तुरंत कब्ज टूट जायेगा। 2 मिनट में पेट साफ हो जाता है।

काला नमक, Black salt :- Shop Now 

11. नाभी में तेल डालना

नाभी में तेल डालना

रात को सोते समय नाभी में सरसो या जैतून तेल डालने से कब्ज टूट जाता है। ध्यान रहे की तेल सुध्ध हो।

12. देसी घी

आपको बार बार कब्ज होता है तो आप पूरे दिन में 3 बार 20–20 ml देसी घी पिया करे। आपको कब्ज से छुटकारा मिलेगा।

देसी घी, Desi Ghee :- Shop Now 

13. ईसबगुल

कब्ज को तोड़ने के लिए ईसबगुल का इस्तेमाल करे। ईसबगुल कब्ज को तुरंत तोड़ने का काम करता है।

ईसबगुल, Isabgol :- Shop Now 

14. अजवाइन

अजवाइन भी कब्ज तोड़ने का प्रमुख माना जाता है। अजवाइन को गरम पानी के साथ पीने से कब्ज टूट जाता है।

15. अरंडी तेल

कब्ज को खत्म करने के लिए अरंडी का तेल की 2 चमच पिया करे, अगर आपको अरंडी का तेल गरम पड़ता है तो आप दूध के साथ मिलाकर पिए।

अरंडी का तेल, Castor Oil :- Shop Now 

अगर आपको लंबे समय से कब्ज की शिकायत है तो आप इन सभी घरेलू उपायों में से चुन सकते है। आपको product's buy करने है तो shop now click पर करके खरीद सकते है। साथ में आपको diet plan, exercise, Life style में सुधार पर आपको focus करना होगा। इसी तरह इन उपायों को आजमाकर देखिए कब्ज(Constipation) की समस्या खत्म हो जाएगी।


निष्कर्ष 

यदि आपको कब्ज की लंबे समय से समस्या है तो आप सही इलाज, और घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते रहिए। अगर आपको घरेलू उपायों से कब्ज को ठीक होने की कोई गुंजाइश नहीं दिखती तो आप चिकित्सक के पास जाकर सलाह ले। मुझे आशा है कि आपको इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी पसंद और समाज आई होगी। आपको अच्छी लगे तो दूसरो तक शेयर जरूर करे। Thankyou.


1 टिप्पणी: